8000 Rs Cost of visit to Gulmarg / गुलमर्ग की यात्रा का खर्च

8000 Rs Cost of visit to Gulmarg / गुलमर्ग की यात्रा का खर्च – गुलमर्ग को भारत की धरती का स्वर्ग कहा जाता है। गुलमर्ग का टूर प्रति व्यक्ति लगभग ₹8000 से ₹10000 खर्च होता है।

8000 Rs Cost of visit to Gulmarg / गुलमर्ग की यात्रा का खर्च
Gulmarg

टॉप 10 टूरिस्ट प्लेस इन हिमाचल प्रदेश - यहाँ क्लिक करें..

गुलमर्ग के बारे में जानकारी.. Information about Gulmarg/8000 Rs Cost of visit to Gulmarg / गुलमर्ग की यात्रा का खर्च

गुलमर्ग क्यों प्रसिद्ध है? / Why is Gulmarg famous?

गुलमर्ग को भारत की धरती का स्वर्ग कहा जाता है। यह खूबसूरत स्वर्ग कश्मीर के बारामूला जिले में स्थित है। अपनी खूबसूरती के कारण यह भारत समेत दुनिया भर के पर्यटकों का पसंदीदा हिल स्टेशन है। गुलमर्ग में आपको बर्फ से ढकी चोटियां, ऊंचे देवदार के पेड़, खूबसूरत घास के मैदान और साफ पानी की धाराएं देखने को मिलेंगी। इसके साथ ही आप यहां स्कीइंग और हाइकिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

गुलमर्ग दुनिया के सबसे ऊंचे गोल्फ कोर्स में से एक है। आप गर्मियों के साथ-साथ सर्दियों में भी गुलमर्ग की सैर कर सकते हैं। गर्मियों के दौरान चारों तरफ हरियाली और फूलों की क्यारियां, खूबसूरत झीलें, हरी-भरी घाटियां के खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे। सर्दियों के दौरान, आप घाटी को बर्फ की सफेद चादर से ढकी हुई पाएंगे जहां आप कई रोमांचक एक्टिविट्स कर सकते हैं।

यहां हर साल देश-विदेश से लाखों पर्यटक आते हैं। यह बारामूला से 35 किमी और श्रीनगर से 51 किमी की दूरी पर स्थित है। इस जगह की खूबसूरती को देखने के लिए आपको यहां एक बार जरूर जाना चाहिए।

How much will it cost to visit Gulmarg?

गुलमर्ग जाने में कितना खर्च आएगा?

गुलमर्ग का टूर प्रति व्यक्ति लगभग ₹8000 से ₹10000 खर्च होता है। गुलमर्ग पहुंचने के लिए आपको दिल्ली, मुंबई, चेन्नई आदि बड़े शहरों से रेल, फ्लाइट और बस की सुविधा उपलब्ध है। गुलमर्ग के लिए सबसे पहले आपको ट्रेन, फ्लाइट, बस या सड़क मार्ग से श्रीनगर या जम्मू पहुंचना होगा। उसके बाद आप अपनी सुविधा के अनुसार बस, टैक्सी या कैब से गुलमर्ग पहुंच सकते हैं।

Cost of visit to Gulmarg / गुलमर्ग की यात्रा का खर्च

Hotels in Gulmarg / गुलमर्ग में होटल..

होटल्स में पीक सीजन के दौरान एक रात ठहरने का शुल्क आमतौर पर 1500 रुपये से 6500+ रुपये के बीच होता है, हालांकि यहां 500 रुपये में आवास भी उपलब्ध है | आप अपनी सुविधा के अनुसार गुलमर्ग में होटल ले सकते हैं। अगर आप कश्मीर आ रहे हैं तो आप कश्मीर में होटल लेकर कैब, टैक्सी या बस से भी गुलमर्ग आ सकते हैं।

How to book hotel in Gulmarg

गुलमर्ग में होटल कैसे बुक करें..

गुलमर्ग में होटल बुक करने के लिए – यहाँ क्लिक करें..

Which place is best for honeymoon in Kashmir?

कश्मीर में हनीमून के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी है?

गुलमर्ग हनीमून के लिए बेस्ट है | Gulmarg is best for a honeymoon..
कश्मीर की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है गुलमर्ग, जो अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। इसकी सुंदरता और आसपास के सुंदर दृश्य इसे आपके हनीमून के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाते हैं।

गुलमर्ग में घूमने और एडवेंचर के लिए स्कीइंग, कोंग डोरी गोंडाला (उड़न खटोला), टंगमर्ग, सेंट मैरी चर्च, निंगली नल्लाह और ऑटर सर्कल वाक, बाबा रेशी की दरगाह, फिशिंग पॉड, बनीबल नग, कौतर नग, और सोनमर्ग है |

Tourist Office Gulmarg

किसी भी असुविधा के मामले में, आप संपर्क कर सकते है: पर्यटक कार्यालय गुलमर्ग: +91 1954 254439,87 गुलमर्ग गोंडोला लिफ्ट: +91 1954 244475, www.jksccc.com पर |

Best Time to Visit Gulmarg

गुलमर्ग घूमने का सबसे अच्छा समय

अगर आप बर्फबारी देखना चाहते हैं तो घूमने का सबसे अच्छा समय दिसंबर से मार्च तक है।

How to reach Gulmarg by Bus?

बस से गुलमर्ग कैसे पहुंचे?

श्रीनगर (बटमालू बस स्टैंड) से उपलब्ध बसें तंगमर्ग तक चलती हैं जो गुलमर्ग से कुछ मील की दूरी पर है। तंगमर्ग से गुलमर्ग के लिए बसों और टैक्सियों की नियमित सेवा है।

How to reach Gulmarg by TAXI / MUV / SUMO?

टैक्सी/एमयूवी/सूमो से गुलमर्ग कैसे पहुंचे?

श्रीनगर (बटमालू बस स्टैंड) से सीधी टैक्सी/एमयूवी सेवा भी उपलब्ध है। प्रीपेड टैक्सी/एमयूवी श्रीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और पर्यटक स्वागत केंद्र से उपलब्ध है।

Can unmarried couples visit Kashmir?

क्या अविवाहित जोड़े कश्मीर जा सकते हैं?

हां, अविवाहित जोड़े भी होटल बुक कर सकते हैं और एक सुरक्षित और आरामदायक छुट्टी का आनंद ले सकते हैं। श्रीनगर में अविवाहित जोड़े के अनुकूल होटल है | जो अविवाहित जोड़ों को झंझट मुक्त चेक इन की अनुमति देते हैं। अगर आप अपने लव वन के साथ यहां आ रहे हैं तो जरूर आएं।

8000 Rs Cost of visit to Gulmarg / गुलमर्ग की यात्रा का खर्च 8000 Rs Cost of visit to Gulmarg / गुलमर्ग की यात्रा का खर्च8000 Rs Cost of visit to Gulmarg / गुलमर्ग की यात्रा का खर्च 8000 Rs Cost of visit to Gulmarg / गुलमर्ग की यात्रा का खर्च 8000 Rs Cost of visit to Gulmarg / गुलमर्ग की यात्रा का खर्च

Leave a Comment