टॉप 10 टूरिस्ट प्लेस इन जयपुर | Top 10 Tourist Places In Jaipur In Hindi

टॉप 10 टूरिस्ट प्लेस इन जयपुर | Top 10 Tourist Places In Jaipur In Hindi – जयपुर में हर साल लाखों पर्यटक आते हैं और यह न केवल भारतीयों बल्कि विदेशी पर्यटकों के बीच भी बहुत लोकप्रिय है। चाहे यहाँ के किले हों, खान-पान हो, मंदिर हों या फिर बाजार, हर कोई इनकी ओर खिंचा चला आता है। आज इस ब्लॉग पोस्ट में हम जयपुर के कुछ पर्यटन स्थलों के बारे में बात करेंगे। तो ..

विषयसूची

(पधारो म्हारे देस)

टॉप 10 टूरिस्ट प्लेस इन जयपुर | Top 10 Tourist Places In Jaipur In Hindi

जयपुर (Pink City of India) के बारे में जानकारी..

आज हम राजस्थान की राजधानी जयपुर के बारे में जानेंगे और आपको बताएंगे कि आप यहां किन-किन जगहों की सैर कर सकते हैं।

राजस्‍थान राज्‍य की राजधानी कहा जाने वाला जयपुर शहर एक अर्द्ध रेगिस्‍तान क्षेत्र में स्थित है। इस खूबसूरत शहर को अम्‍बेर के राजा महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय द्वारा बंगाल के एक वास्‍तुकार विद्याधर भट्टाचार्य की मदद से बनाया गया था।

राजस्‍थान राज्‍य की राजधानी कहा जाने वाला जयपुर शहर एक अर्द्ध रेगिस्‍तान क्षेत्र में स्थित है। इस खूबसूरत शहर को आमेर के राजा महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय द्वारा बंगाल के एक वास्‍तुकार विद्याधर भट्टाचार्य की मदद से बनाया गया था।

विद्याधर भट्टाचार्य द्वारा नियोजित, जयपुर भारत में पहला नियोजित शहर होने का गौरव रखता है। अपने रंगीन रत्नों के लिए विश्व स्तर पर प्रसिद्ध, राजस्थान की राजधानी महानगर के सभी लाभों के साथ अपने प्राचीन इतिहास के आकर्षण को जोड़ती है। हलचल भरा आधुनिक शहर स्वर्ण त्रिभुज के तीन कोनों में से एक है जिसमें दिल्ली, आगरा और जयपुर शामिल हैं।

टॉप 10 टूरिस्ट प्लेस इन जयपुर | Top 10 Tourist Places In Jaipur In Hindi
थ्री गोल्डन ट्रायंगल (दिल्ली, आगरा और जयपुर)

टॉप 10 टूरिस्ट प्लेस इन जयपुर | Top 10 Tourist Places In Jaipur In Hindi

जयपुर की फेमस चीज क्या है? – जयपुर अपनी संस्कृति, सुन्दर पहनावे, रोचक कलाकारी और लजीज व्यंजनों के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। इसके साथ ही यह देश-विदेश में अपने पर्यटन स्थलों के लिए भी प्रसिद्ध है।

जयपुर में घूमने वाली जगह-

जयपुर में कौन कौन सी जगह है घूमने के लिए?

  • आमेर फोर्ट
  • सिटी पैलेस
  • जंतर मंतर
  • हवा महल
  • नाहरगढ़ किला
  • जयगढ़ किला
  • जल महल
  • सिसोदिया रानी पैलेस और गार्डन
  • नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क
  • अक्षरधाम मंदिर
इसे भी पढ़ें टॉप 10 टूरिस्ट प्लेसेस इन जम्मू कश्मीर - यहां क्लिक करें

आमेर फोर्ट के बारे में जानकारी..

आमेर फोर्ट

जयपुर के शीर्ष पर्यटक आकर्षणों में से एक, विशाल आमेर पैलेस किला एक छोटी पहाड़ी के ऊपर स्थित है, और मुख्य शहर से लगभग 11 किमी की दूरी पर स्थित है। शानदार आमेर का किला एक विस्तृत महल परिसर है जिसे हल्के पीले और गुलाबी बलुआ पत्थर और सफेद संगमरमर से बनाया गया है। किले को चार मुख्य खंडों में बांटा गया है जो अपने स्वयं के आंगनों से सुशोभित हैं।

सिटी पैलेस के बारे में जानकारी..

सिटी पैलेस

चारदीवारी वाले शहर के भीतर स्थित, सिटी पैलेस परिसर की कल्पना और निर्माण जयपुर के संस्थापक महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय द्वारा किया गया था। यह मुगल और राजपूत वास्तुकला का एक सुंदर मिश्रण है। इस महल में अभी भी अंतिम शासक शाही परिवार का घर है जो महल के एक निजी हिस्से में रहता है।

जंतर मंतर के बारे में जानकारी..

जंतर मंतर

जयपुर में जंतर मंतर को जयपुर के संस्थापक महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय द्वारा निर्मित पांच खगोलीय वेधशालाओं में सबसे बड़ा माना जाता है। इसमें सोलह ज्यामितीय उपकरण शामिल हैं, जिन्हें समय मापने, आकाशीय पिंडों को ट्रैक करने और सूर्य के चारों ओर ग्रहों की कक्षाओं का निरीक्षण करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

हवा महल के बारे में जानकारी..

हवा महल

जयपुर में हवा महल को शहर के सबसे प्रतिष्ठित आकर्षणों में से एक माना जाता है। पांच मंजिला इमारत एक मधुमक्खी के छत्ते की तरह दिखती है और कई खिड़कियों और झरोखों के कारण महल के हर हिस्से में चलती रहती है। यह अद्भुत वेंटिलेशन जो महल का आनंद लेता है, यही कारण है कि इसे हवा महल का नाम दिया गया, जिसका शाब्दिक अर्थ “हवाओं का महल” है।

नाहरगढ़ किला के बारे में जानकारी..

नाहरगढ़ किला

नाहरगढ़ किला अरावली पहाड़ियों की एक चोटी पर गर्व से बैठता है, जो जयपुर शहर के लिए एक प्रभावशाली उत्तरी पृष्ठभूमि बनाता है। इसका निर्माण 1734 में जय सिंह के शासनकाल के दौरान किया गया था, और बाद में 1868 में इसका विस्तार किया गया था। नाहरगढ़, जिसका अर्थ है बाघों का निवास, एक दुर्जेय अवरोध था जो हमलावर दुश्मनों के खिलाफ जयपुर की रक्षा करता था।

जयगढ़ किला के बारे में जानकारी..

जयगढ़ किला

जयपुर से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर, जयगढ़ किले का निर्माण 18 वीं शताब्दी की शुरुआत में सवाई जय सिंह द्वितीय द्वारा शुष्क, चट्टानी और कंटीली झाड़ियों से ढकी पहाड़ियों के बीच किया गया था। इसके प्राचीन निर्माण के बावजूद, यह अभी भी अपने भव्य गढ़ की उपस्थिति को बरकरार रखता है। पर्यटक किले में दुनिया की सबसे बड़ी तोप – जयबान देख सकते हैं।

जल महल के बारे में जानकारी..

जल महल

जयपुर के सबसे अद्भुत स्थलों में से एक सुंदर जल महल या लेक पैलेस है। प्रकाश, रेत के रंग की पत्थर की दीवारें और पानी का गहरा नीला रंग एक अद्भुत प्रतिबिंब बनाता है। जिससे महल मान सागर झील के केंद्र में तैरता हुआ प्रतीत होता है, जहां पर्यटकों द्वारा इसके शानदार बाहरी दृश्यों का आनंद लिया जा सकता है।

सिसोदिया रानी पैलेस और गार्डन के बारे में जानकारी..

सिसोदिया रानी पैलेस और गार्डन

सिसोदिया रानी पैलेस और गार्डन आगरा रोड पर जयपुर से 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। मुगल शैली में निर्मित, यह राधा और कृष्ण की कहानियों से चित्रित है। उद्यान बहु-स्तरीय है और इसमें फव्वारे, पानी के पाठ्यक्रम और चित्रित मंडप हैं। महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय ने इसे अपनी सिसोदिया रानी के लिए बनवाया था।

नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क के बारे में जानकारी..

नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क

नाहरगढ़ जैविक उद्यान, नाहरगढ़ अभयारण्य का एक हिस्सा है, जो जयपुर-दिल्ली राजमार्ग पर जयपुर से लगभग 12 किमी दूर स्थित है। यह 720 हेक्टेयर के एक बड़े क्षेत्र को कवर करता है और अरावली पर्वतमाला के अंतर्गत स्थित है। पार्क अपने विशाल वनस्पतियों और जीवों के लिए प्रसिद्ध है, और इसका मुख्य उद्देश्य इसे संरक्षित करना है।

अक्षरधाम मंदिर के बारे में जानकारी..

अक्षरधाम मंदिर

जयपुर शहर में सबसे अधिक देखे जाने वाले मंदिरों में से एक, अक्षरधाम मंदिर वास्तविक वास्तुशिल्प चमत्कारों को दर्शाता है। हरे-भरे बगीचों और आकर्षक फव्वारों से घिरे, अक्षरधाम मंदिर में अद्वितीय वास्तुशिल्प विशेषताएं हैं, जिनमें कई नक्काशी और मूर्तियां हैं जो देखने में सुंदर हैं।

राजस्थान के बारे में जानकारी..

राजस्थान राज्य भारत के उत्तर-पश्चिम में स्थित सबसे खूबसूरत राज्यों में गिना जाता है और यहीं है जयपुर जिसे भारत का गुलाबी शहर (Pink City of India) कहा जाता है | राजस्थान भारत का सबसे बड़ा राज्य है। राजस्थान की भूमि राजा-महाराजाओं की भूमि होने के साथ-साथ बहुत ही लोकप्रिय और ऐतिहासिक स्थान माना जाता हैं। राजस्थान में कई प्राचीन किले, स्मारक, प्रसिद्ध भवन राजस्थान की प्रसिद्धि के प्रमुख कारण है।

राजस्थान अपनी संस्कृति, सुन्दर पहनावे, रोचक कलाकारी और लजीज व्यंजनों के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। यहीं पर भारत का सबसे बड़ा मरुस्थल (Desert) थार मरुस्थल (Desert) स्थित है |

जयपुर घूमने में कितना खर्चा आएगा?

जयपुर घूमना थोड़ा महंगा है, लेकिन एक सुनियोजित बजट आपकी यात्रा को सुगम बना सकता है। इससे आप 5000 रुपये के अंदर पूरा जयपुर घूम सकते हैं। अगर आप बजट में जयपुर घूमना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।

ट्रांसपोर्टेशन

जयपुर का निकटतम प्रमुख शहर दिल्ली है, जो 274 किमी दूर है। अगर आप बस या कार से जा रहे हैं तो आपको दिल्ली से जयपुर पहुंचने में सिर्फ 6 घंटे लगेंगे। जयपुर पहुँचने के लिए सबसे सस्ती परिवहन सुविधा दिल्ली से बस लेना है। क्योंकि बस टिकट बहुत सस्ते हैं |

ठहरना

अगर आप थोड़ी खोजबीन करें तो आपको यहां कई होटल और हॉस्टल मिल जाएंगे, जिनकी कीमत महज 500 रुपये प्रतिदिन है। विकल्पों को ध्यान से देखें और हमेशा ऐसी जगहों का चयन करें जो भीड़भाड़ वाली जगहों से दूर हों।

जयपुर में खाने का खर्च

जयपुर में आपको ऐसी कई जगह मिल जाएगी जहां आप कम दाम में लजीज खाना खा सकते हैं। यहां आपको उत्तर भारतीय व्यंजन, दक्षिण भारतीय व्यंजन, राजस्थानी व्यंजन और बहुत कुछ बहुत सस्ती कीमतों पर परोसने वाले रेस्टोरेंट मिलेंगे। जहां एक व्यक्ति के खाने का खर्चा 200 रुपए है। कुछ जगह ऐसी भी हैं जहां आप 100 रुपये से कम में स्वादिष्ट राजस्थानी खाने का लुत्फ उठा सकते हैं।

1 thought on “टॉप 10 टूरिस्ट प्लेस इन जयपुर | Top 10 Tourist Places In Jaipur In Hindi”

Leave a Comment